True Love Story प्यार के लिए सबसे बड़ा त्याग (Sacrifice for Love)

दोस्तों प्यार (True Love) जिंदगी का वो खुशनुमा अहेसास है जो अगर किसी को सच्चे रूप में हो जाये तो ये दुनिया बहुत ही खूबसूरत (Beautiful) लगने लगती है, मन निष्पाप, निश्छल और एकाग्र हो जाता है और आप एक सच्चे इंसान बन जाते है। आपका व्यवहार में कोमलता और वाणी में मिठास आ जाती है और आपकी किस्मत और वख्त खुद बा खुद बदल जाते हैं । अगर किसी को सच्चा प्यार हो जाता है तो उसके अंदर के सारे दुर्गुण अपने आप सदगुण में बदल जाते हैं, उसके सारे नकारात्मक विचार सकारात्मक हो जाते हैं। वख्त से साथ ये और भी गहरा होता जाता है।

True Love: Inspirational Story in Hindi

ईश्वर (God) ने हमें बहुत सी नेमतें बक्शी हैं जिनमे प्यार (love) सबसे अहम् और मुख्य है। प्यार के दम पर ही ये दुनिया टिकी हुई है, और जब तक प्यार हमारे दिलों में कायम है तब तक ये दुनियां ऐसे ही हँसती – खेलती रहेगी। समय के साथ लोगों ने प्यार की परिभाषा और उदहारण भी बदल दिए, लेकिन प्यार सही मायनें में एक ही है। प्यार किसी एक खास व्यक्ति से ही नहीं होता, बल्कि सच्चा प्यार किसी से भी और किसी रूप में हो सकता है, इंसान को इंसान से, इंसान को जानवरों से, जानवरों को इंसान से, पेड़ – पौधों से, सच्चे भक्त को भगवान से, इत्यादि-इत्यादि।

दोस्तों आज हम इस कहानी के माध्यम से आपको प्यार की एक छोटी से झलक दिखाने की  कोशिश कर रहे है, जिसमे प्यार  के लिए इससे बड़ा बलिदान नहीं हो सकता।

दोस्तों बहुत समय पहले की बात है, जिम (Jim) और डेल्ला (Della) नाम के पति और पत्नी लन्दन के किसी शहर में रहते थे। दोनों बहुत ही गरीब थे, उनको जीवन यापन के लिए बहुत ही परिश्रम करना पड़ता था, लेकिन वो एक दूसरे को बहुत प्यार करते थे। डेल्ला के पास कुछ भी नहीं था सिवाय उसके खूबसूरत सुनहले बालों (Golden Hair) के। वैसे तो डेल्ला का चेहरा सुन्दर था पर सुनहरे और लंबे बालों में वो और भी खूबसूरत लगाती थी, लेकिन उसके पास कंघी (Combs) नहीं थी जिससे वो पाने बालों को सजा-सँवार सके, उनके पास इतने पैसे नहीं थे की वो एक कंघी खरीद सके। जिम के पास भी कुछ भी नहीं था सिवाय एक टूटी हुई गोल्डन कलर की घड़ी (Golden Watch) के जो कि उसके माता-पिता ने उसे उपहार स्वरुप दिया था, जिसका चैन टूट गया था और वो उसे हांथों में बांध नहीं सकता था, यह घड़ी ही उसके पास उसके माता-पिता की एकमात्र निशानी थी। उसके पास भी घड़ी का चैन खरीदने के पैसे नहीं थे।

डेल्ला रोज अपने बालों को देखती थी और जिम अपनी घड़ी को देखता था। डेल्ला इस उम्मीद में की एक दिन उसके पास कंघी होगी और वो अपने सुनहले बालों को अच्छी तरह से सजायेगी और जिम इस उम्मीद में की एक दिन वो अपनी घड़ी का चैन लगवाकर इसे पहनकर घूमेगा और अपने दोस्तों को दिखयेगा।

Sachche Pyar ki Kahani

क्रिसमस (Christmas) का त्यौहार आने वाला था, और दोनों के पास एक दूसरे को गिफ्ट (Gift) देने के लिए कुछ भी नहीं था। क्रिसमस वाले दिन डेल्ला (Della) अपने हाथों से अपने बाल को आईने में देखर संवार रही थी और सोच रही थी कि  वो अपने पति जिम को क्या गिफ्ट दे? अचानक आईने में उसने अपने बालों को देखकर कुछ सोचा और उसकी आंखों में चमक आ गई, फिर थोड़ी देर बाद उसके चेहरे पर दुःख का भाव भी प्रकट हुआ, लेकिन वो आँखों की चमक उस दुःख से कहीं ज्यादा थी।  डेल्ला का पति भी बाहर गया हुआ था, डेल्ला तुरंत तैयार होकर बाजार चली गयी। और बाजार में उसने अपने सुनहले बाल बेंच दिये और जो पैसे मिले उससे अपने पति के लिए घड़ी  का चैन खरीद लिया, ताकि आज साम को वो उसे गिफ्ट कर सके। और घर लौटकर अपने पति का इंतजार करने लगी।

क्रिसमस की साम उसका पति बहुत ही खुसी मन से घर लौट कर आता है, उसके हांथो में एक छोटा सा गिफ्ट पैकेट था, अचानक जिम डेल्ला को देखता है कि डेल्ला के सर पे बाल नहीं है, और वो बड़े आश्चर्य से उसे देखता है, डेल्ला ने भी एक गिफ्ट पैकेट पहले से ही ले रखा था और जब दोनों मिले तो उन्होंने एक दूसरे को अपने अपने गिफ्ट दिये।

दोनों ने जब अपने अपने गिफ्ट पैक खोले तो देखते क्या है कि डेल्ला ने अपने बाल बेंचकर उसे घड़ी का चैन दिया है और जिम ने अपनी घड़ी बेचकर डेल्ला के लिए कंघा खरीद कर दिया है। दोनों ने एक दूसरे को देखा और दोनों के आँखों में आंसू आ गए थे। दोनों ने एक दूसरे को गले लगा लिए। बेशक ये गिफ्ट्स उनके किसी काम के नहीं थे लेकिन इससे कीमती तोफा उनके लिए कुछ और नहीं हो सकता था, और वो था उनके बीच एक दूसरे के लिए प्यार का तोफा। क्रिसमस की साम (Christmas Eve) मिला ये गिफ्ट उनके जीवन का सबसे बड़ा गिफ्ट था जो कि  सच्चे प्यार (True Love) में ही मिल सकता है

तो दोस्तों इस कहानी से हमें ये शिक्षा मिलती है कि एक सच्चे प्यार (True Love) की कोइ कीमत नहीं होती है, सच्चा प्यार (True Love) अनमोल होता है। डेल्ला और जिम के इस सच्चे प्यार के तोफे के सामने हीरे मोती जैसे गिफ्ट्स की कीमत कुछ भी नहीं है। सच्चे प्यार में जाती-पात, ऊंच-नीच, धन-दौलत, वैभव कुछ मायने नहीं रखते हैं। मायने रखता है तो सिर्फ और सिर्फ आपका एक दूसरे के प्रति समर्पण।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: